डिप्रेशन किसी आपको कभी भी और कहीं भी घेर सकता है । वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार लगभग 57 मिलियन भारतीय यानी लगभग हर 22 में से एक इंडियन डिप्रेशन का शिकार है । दरअसल डिप्रेशन एक ऐसा मूड डिसऑर्डर है जो आपके सोचने, काम करने और महसूस करने के तरीके को प्रभावित करता है। एक्सपर्ट्स इससे उबरने के अलग-अलग तरीके बताते हैं जिसमें एक प्रभावी तरीका है सकारात्मक किताबें पढना। अगर आप भी ऐसी ही किसी किताब की तलाश में हैं तो इन्हें आजमा सकते है। 

www.digitalgyan.net/
Best Stress Management Books In Hindi
फ्यूरियसलि हैप्पी (Furiously Happy) 
-Jenny Lowson 
जेनी लॉसन एक अमेरिकन जर्नलिस्ट, ह्यूमरिस्ट और ब्लॉगर हैं । इस किताब में आँथर मानसिक परेशानी, एंजाइटी और डिप्रेशन से अपनी लडाई के बारे में बात का रही हैं । यह किताब बताती है कि कैसे आप खुद को  अपने वास्तविक रूप में स्वीकार करके भी खुश रह सकते है। डिप्रेशन जैसी समस्या को यह किताब एक हल्के-फुल्के अंदाज में आसानी से कह जाती है। 
दिस क्लोज टु हैप्पी (This Close To Happy) 
-Daphne Merkin
दिस क्लोज टु हैप्पी मानसिक बीमारियों और उनके इलाज पर आधारित कहानी है । इस किताब में वे खुलकर पुरे जीवन की डिप्रेशन की " अपनी लडाई के बारे में बात करती हैं। इस किताब के जरिए वे पाठकों से 'अपने गहरे विचारों को साझा करती है जिससे कि पाठक यह समझ पाते हैं कि किस तरह प्रसिद्ध और सफल लोग अपने गहरे मानसिक रोगों से डील कर पाते है या फिर वे कैसे निराशात्मक भावनाओं से खुद को " अलग कर पाते है ।
इट्स अ काइंड ऑफ़ फनी स्टोरी (Its Kids Of  Funny Story)
-Ned Vizzini
लेखक के पांच दिन तक साइकैेट्रिक हॉस्पिटल में रहने के अनुभवों पर आधारित यह किताब इटूस अ काइंड आँफ स्टोरी 15 साल के एक टीनएजर की बात काती है जो हाई स्कूल में है । यह टीनएजर स्कूल में एक मुश्किल समय से गुजर रहा है और कई तरह की लडाई एक साथ लड रहा है । स्कूल में बहुत अधिक अपेक्षाओं के बोझ के रहते वह खाना और सोना छोड देता है । लेकिन फिर वह अपनी कोशिशो के बले पर खुद को निराशा से बाहर ले आता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post